बस इस छोटी-सी वजह से हुई मेरी किडनी खराब - Just Because of This Small Reason My Kidney Got Damaged

आप सभी को नमस्कार, इमरा नाम रोहित वर्मा है और मैं गुरुग्राम, हरियाणा का रहने वाला हूँ। क्या आप सभी को मालूम है कि किडनी किन-किन कारणों की वजह से खराब हो सकती है? मेरे ख्याल से आप सभी को लगता है कि शराब पीने, शुगर और ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से किडनी खराब हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है बाहर का खाना खाने की वजह से भी किडनी खराब हो सकती है। क्यों यकीन नहीं हुआ ना? आप लोगो को मेरी बात पर यकीन नहीं हो रहा लेकिन दो साल पहले मेरी किडनी इसलिए खराब हो गई थी,क्योंकि मैं बीते कई सालों से बाहर के खाने का आदि हो चूका था जिससे मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लगी थी और आखिर में मेरी किडनी खराब हो गई। किडनी खराब हो जाने के कारण एक तरफ तो मुझे कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, वहीं तरफ मुझे डायलिसिस जैसे जानलेवा उपचार से भी जूझना पड़ रहा था। वैसे तो डायलिसिस किडनी ठीक करने का एक तरीका है, लेकिन असल में इससे किडनी ठीक तो नहीं होती उल्टा और ज्यादा खराब हो जाती है। शुरुआत में मुझे भी लगा था कि इससे मैं जल्दी ही ठीक हो जाऊंगा पर जब मैंने इसे करवाया तो मेरी आँखे खुली। पर आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ, डायलिसिस की वजह से नहीं बल्कि डॉ. पुनीत जी के कारण। मैंने डायलिसिस छोड़ डॉ. पुनीत जी से आयुर्वेदिक उपचार लिया जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी जल्दी ही ठीक हो गई और आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।


इस तरह सभी लोगो बाहर का खाना पसंद होता है ठीक उसी तरह से मुझे भी बाहर का तेज मसालों, ज्यादा नमक, तेज मिर्च और ज्यादा तेल वाला खाना बहुत पसंद था, लेकिन इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि ये स्वादिष्ट खाना मेरी किडनी खराब कर सकता है। किडनी के खराब होने से पहले शायद ही ऐसा कोई दिन होता था जब मैं बाहर से कुछ नहीं खाता था। इस खाने की वजह से मुझे अक्सर पेट से जुड़ी कोई न कोई समस्या हो जाती थी, जिसमे पेट में गैस बनना, पेट दर्द होना और पेट में एसिड की मात्रा बढ़ना आदि। इस खाने की वजह से मेरा पाचन तन्त्र भी काफी कमजोर होता जा रहा था और ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया था। एक बार जब मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई हुआ तो डॉक्टर ने मुझसे खाने पीने की आदतों में सुधार लाने की सलाह दी, ताकि ब्लड प्रेशर काबू में आ सके। पर मैंने डॉक्टर की बातों पर ध्यान नहीं दिया और मैंने बाहर का खाना चालू रखा, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर और पेट की समस्याएँ लगातार बढ़ने लग गई कि मुझे एक दो बार हॉस्पिटल में भी एडमिट होना पड़ा। इसके बाद मैंने डॉक्टर की सलाह पर ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे आराम मिलने लगा। पर मैंने दवाएं लेने के साथ-साथ डॉक्टर के बताएं हुए एक भी परहेज पर अमल नहीं किया जिसकी वजह से ये लगातार बढ़ता रहा और आखिर में किडनी खराब हो गई।

किडनी खराब होने की खबर पक्की होने के कुछ हफ़्तों पहले मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ होनी शुरू हो गई। इसकी शुरुआत पेशाब करते हुए जलन से हुई थी, इसके कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब करते हुए ज्यादा जोर लगाना पड़ने लगा और पेशाब का रंग बदलने लगा, इतना ही नहीं पेशाब से बदबू भी आने लग गई। मैं पेशाब की समस्या की समस्या से छुटकारा पाता उससे पहले मैंने देखा की मेरे पैरों में और चेहरे पर काफी सूजन आई हुई है। पैरों में आई हुई सूजन की वजह से मुझे चलने में परेशानी होने लग गई, जिसके बारे में जब मैंने डॉक्टर से बात की तो उन्होंने मुझे कुछ दवाएं दे दी और मालिश करने की सलाह दी, पर इससे मुझे कोई आराम नहीं मिला। इन दिनों मेरा ब्लड प्रेशर भी पहले के मुकाबले काफी हाई रहने लग गया था जिसकी वजह से मुझे दिन भर चक्कर आते रहते थे और खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। मैं अपने ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं ले रहा था पर उनसे भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था। बढ़े हुए ब्लड प्रेशर की वजह से अब मुझे दिन भर उल्टियाँ आने लगी थी जिसको देखते हुए घर वालों ने मुझे एक बड़े अस्पताल में एडमिट करवा दिया। अस्पताल में डॉक्टर ने मेरी जाँच करने के बाद मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने उनकी बात मानते हुए उसी दिन सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया।

मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि बाहर के खाने और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसलिए मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए जल्द से जल्द डायलिसिस शुरू करवाना होगा, नहीं तो मेरी हालत और भी ज्यादा खराब हो सकती है। डॉक्टर की ये सारी बात सुनने के बाद मैंने दुसरे दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ तो हुई लेकिन उसे सहन कर लिया क्योंकि डॉक्टर ने मुझे इस बारे में पहले ही आगाह कर दिया था। डॉक्टर की सलाह मानते हुए और अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने कि उम्मीद में मैंने करीब 10 महीने तक लगातार हर हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाया, लेकिन उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला उल्टा इससे मेरी हालत और भी ज्यादा खराब हो गई थी। डायलिसिस की वजह से मैं अपने बिस्तर से बिना किसी मदद के उठ नहीं पाता था और शुगर भी लगातार बढ़ता ही जा रहा था, डॉक्टर अब मेरी हालत को देखते हुए किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहते रहते थे। उनका कहना था कि अगर मैंने अपनी किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मेरे बचने की ज्यादा उम्मीद नहीं है। मैं डॉक्टर की ये बात सुनकर काफी डर गया, लेकिन लाखों का खर्चा देखते हुए मैंने इस ऑपरेशन के लिए इंकार कर दिया और आगे के बचे हुए दिन भी डायलिसिस के नाम कर दिए। लेकिन वो कहते हैं न भगवान् के घर में देर हैं अंदर नहीं।

Ayurvedic Remedies Help To Cure Renal CYST

एक दिन मेरे दोस्त ने मुझे कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उन्होंने मुझे बताया कि यहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मेरे दोस्त ने मुझ पर ज्यादा जोर डाला तो मैंने उसकी बात मान गया और मैं कुछ ही दिनों में दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में चला गया जहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत पुनीत जी से हुई। मैंने डॉ. पुनीत जी को अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि आपकी किडनी जल्द ही ठीक हो जायगी बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। उस दिन मेरे लिए ऐसा था जैसे कि मेरे जीवन से शनि की बुरी दशा हटी हो, मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत जी की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी और साथ में उनके द्वारा दिया डाइट चार्ट भी फॉलो करना शुरू कर दिया। कर्मा आयुर्वेदा की आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे जल्द ही अपने अंदर कई सुधार नज़र आने लग गये, पेशाब खुल कर आने लग गया, भूख लगने लग गई और ब्लड प्रेशर भी काबू में आने लगा। इन सबके अलावा मेरे शरीर से सूजन भी जाने लगी थी, जिसकी वजह से मैं ठीक से चल फिर पा रहा था और खाना खाने की वजह से शरीर में कमजोरी भी नहीं थी। इस दौरान सबसे बड़ी बात ये थी कि अब मेरा शुगर लेवल भी काबू में आने लगा था और यही मेरी किडनी ठीक होने की सबसे बड़ी निशानी थी, जिससे मैं काफी खुश था और बस फिर कुछ ही महीनों में एक दम स्वस्थ हो गया।

Comments

Popular posts from this blog

How karma Ayurveda helped me become a healthy individual again

Are Herbal Remedies A Solution For Kidney Failure?

Kidney treatment in Ayurveda: A natural treatment option for a permanent cure!