हाई ब्लड प्रेशर से हुई थी किडनी खराब, आयुर्वेदिक दवाओं से ठीक हुई - Kidney was Damaged Due to High Blood Pressure, Ayurvedic Medicines Cured

नमस्कार, मेरा नाम सागर वर्मा है और मैं गाजियाबाद का रहने वाला हूँ। मैंने कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से तीन साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो मुझे कई साड़ी शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई थी, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने बहुत सी दवाएं खाई और कई महीने तक डायलिसिस भी करवाया। डॉक्टर ने मुझसे उस दौरान कहा था कि डायलिसिस करवाने से मेरी किडनी ठीक हो जायगी, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। अगर मैं ये कहूँ कि डॉक्टर की बात झूठ निलकी तो गलत नहीं होगा। डायलिसिस करवाने से मेरी किडनी तो ठीक हुई नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लग गये थे। लेकिन डॉ. पुनीत धवन के आयुर्वेदिक उपचार की वजह से मैं किडनी ट्रांसप्लांट से बच गया, क्योंकि मेरी किडनी बिना डायलिसिस के ही ठीक हो गई जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी पा रहा हूँ।

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बाहर का ज्यादा खाना खाने की वजह से हुई थी। दरअसल, मुझे घर के खाने के मुकाबले बाहर बना हुआ खाना ज्यादा पसंद था। बाहर के खाने की वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था और अक्सर पेट भी खराब रहता था। पेट खराब रहने की वजह से मुझे कई साड़ी दवाएं लेनी पड़ती थी, जिसकी वजह से भी मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहता था। डॉक्टर मुझे अक्सर डाइट में बदलाव करने की सलाह देते थे ताकि ब्लड प्रेशर काबू में रह सके, लेकिन मेरे ये काम करना बहुत मुश्किल था। इसी कारण मैंने ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने के लिए दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मेरा ब्लड प्रेशर तो काबू में आ गया लेकिन किडनी खराब होना शुरू हो गई जिसकी खराब मुझे काफी देर से मिली।जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे अचानक से बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई थी जो कि हर दुसरे दिन बस बढ़ती जा रही थी। मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी कई समस्याएँ रहने लग गई थी जैसे कि पेशाब से बदबू आने लगी थी, पेशाब करते हुए जलन और दर्द होने लगा था, कई बार पेशाब से खून भी आने लग गया था, कभी पेशाब कम आता तो कभी पेशाब बहुत ज्यादा आता।

पेशाब की समस्या के साथ मेरे शरीर के कई हिस्सों में सूजन आ गई थी, खासकर पैरों में आई सूजन की वजह से मुझे चलने फिरने में बहुत परेशानी हो रही थी। ठंड के साथ तेज बुखार रहने लग गया था, दिन में कई बार उल्टियाँ होने लग गई और इसकी वजह से खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। घर वालों ने मुझे कई डॉक्टर्स के पास दिखाया लेकिन कोई आराम मिला बस हालत दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही थी। एक दिन तो हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मैं बेहोश हो गया और जब होश आया तो मैंने खुद को हॉस्पिटल में पाया। होश आते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा और मैंने उनकी बात मानते हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर की ये बात सुनकर मुझे बहुत अचरज हुआ कि घर में मुझसे पहले ही लोग हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं लेकिन केवल मेरी ही किडनी खराब क्यों हुई, खैर अब इस सवाल का जवाब मेरे पास है। किडनी खराब होने की खबर देते ही डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अब मुझे अपनी किडनी ठीक करने के लिए डायलिसिस करवाना होगा उसी से मेरी किडनी ठीक हो सकती है, नहीं तो हालत और ज्यादा खराब हो सकती है।

डॉक्टर ने मुझे बताया कि फ़िलहाल डायलिसिस ही एक मात्र ऐसा तरीका है जिससे मुझे आराम मिल सकता है या फिर आप किडनी ट्रांसप्लांट भी करवा सकते हैं, जैसा आपको सही लगे। अब मेरे लिए अचानक से किडनी ट्रांसप्लांट करवाना तो मुमकिन नहीं था क्योंकि इमसे काफी खर्च आने वाला था और सबसे बड़ी बाद एक दम से मुझे किडनी देगा कौन? इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने कुछ ही दिनों बाद अपना डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, लेकिन मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि इससे तकलीफ भी होती है। जब मेरा पहला डायलिसिस हुआ तब मुझे इतनी ज्यादा तकलीफ हुई कि मुझे लगा मैं अभी मर जाऊंगा। इतनी तकलीफ को सहन करने के बाद मैंने डायलिसिस करवाने को आगे चालू रखने के लिए इंकार कर दिया, पर जब डॉक्टर्स ने मुझे समझाया तो मैंने आगे इस दर्दनाक उपचार को आगे चालू रखने के लिए हामी भर दी। मैंने करीब साल भर तक हर हफ्ते दो तो कभी तीन बार डायलिसिस करवना चालू रखा, जिससे मेरी तबियत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मैं खुद से अपना एक भी काम नहीं कर सकता था। मुझे तो समझ नहीं आ रहा था कि डॉक्टर मुझे कहते थे कि इससे मुझे आराम मिलेगा लेकिन इससे मेरी तबियत और ज्यादा खराब होती चली गई।

Ayurvedic Kidney Disease Treatment

अब मैं समझ चूका था कि अब मैं नहीं बचने वाला और ये मेरा अंतिम समय चल रहा है, लेकिन शायद भगवान को कुछ और ही मंजूर था। एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया और उसने मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। उसने मुझ पर जोर डाला और मुझे यहाँ जाने के लिए काफी समझाया। मैंने अपने दोस्त की बात मान ली और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत धवन से हुई। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से सभी दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत धवन एक कहे अनुसार उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर और साथ में उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया, जिससे मुझे हफ्ते भर में अपने अंदर काफी आराम मिलता नजर आ गया। जब मुझे आराम मिलने लगा तो मेरी उम्मीद जागने लगी कि अब मैं ठीक हो जाऊंगा और हुआ भी ऐसा ही। आज इन बातों को करीब चार साल बीत चुके हैं आजा मैं और मेरी किडनी एक दम स्वस्थ है।

Comments

Popular posts from this blog

Are Herbal Remedies A Solution For Kidney Failure?

How karma Ayurveda helped me become a healthy individual again

Kidney treatment in Ayurveda: A natural treatment option for a permanent cure!